News in Hindi

आर्थिक मंदी आने के साथ ही चीन के सिनेमाघर फल-फूल रहे हैं। हॉलीवुड गायब है

संपादक का नोट: सीएनएन के इस बीच इन चाइना न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें जो यह बताता है कि आपको देश के उत्थान के बारे में क्या जानने की ज़रूरत है और यह दुनिया को कैसे प्रभावित करता है।


हांगकांग
सीएनएन

चीन की अर्थव्यवस्था भले ही मंदी में हो, लेकिन उसके सिनेमाघरों में पिछले कुछ महीनों में रिकॉर्ड तोड़ कमाई हुई है, क्योंकि युवा महिलाएं घरेलू फिल्में देखने के लिए उमड़ पड़ी हैं।

चीन के दो प्रमुख बॉक्स ऑफिस ट्रैकिंग ऐप डेंग्टा और माओयान के आंकड़ों के अनुसार, जून और सितंबर के बीच बॉक्स ऑफिस प्राप्तियां कुल 23.44 बिलियन युआन (3.2 बिलियन डॉलर) थीं, जो इतिहास में उस अवधि के लिए सबसे अधिक राशि थी।

यह उछाल मुख्य रूप से लाल गर्म गर्मी के कारण था। जून और अगस्त के बीच पारंपरिक हाई सीज़न के लिए टिकटों की बिक्री रिकॉर्ड 20.6 युआन ($2.8 बिलियन) तक बढ़ गई, जो 2019 में दर्ज 17.8 बिलियन युआन ($2.4 बिलियन) की पिछली गर्मियों की चोटी को तोड़ रही है।

पिछले चार महीनों में 570 मिलियन से अधिक लोग सिनेमाघरों में आए, और उनमें से अधिकतर महिलाएं थीं।

अलीबाबा (बीएबीए) द्वारा समर्थित डेंगटा के अनुसार, शीर्ष पांच फिल्मों में 61% दर्शक महिलाएं थीं, जो रिकॉर्ड पर उच्चतम प्रतिशत है। लगभग आधे दर्शक 20 से 29 वर्ष के बीच के थे।

बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड चीन की अर्थव्यवस्था में एक दुर्लभ उज्ज्वल स्थान है, जिसने शुरुआती पलटाव के बाद गति खो दी है जब उपभोक्ता तीन साल के कठोर कोविड -19 प्रतिबंधों से उभरे हैं। विश्लेषकों का कहना है कि इतिहास गवाह है कि कठिन आर्थिक समय के दौरान फिल्में फलती-फूलती हैं, क्योंकि वे अपेक्षाकृत कम कीमत पर पलायनवाद की पेशकश करती हैं।

“खपत बहुत कम हो गई है [in China] आवास या कार जैसी चीज़ों के लिए, ”यूएससी के यूएस-चीन संस्थान में राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर स्टेनली रोसेन ने कहा।

“लेकिन वे फिल्मों में जाने का खर्च उठा सकते हैं। और इससे आपका मन कुछ हद तक अवसाद से दूर हो जाता है,” उन्होंने कहा.

चीन का सकल घरेलू उत्पाद पिछले तीन महीनों की तुलना में दूसरी तिमाही में केवल 0.8% बढ़ा। सर्व-महत्वपूर्ण संपत्ति बाजार, जहां चीनी परिवार अपनी संपत्ति का 80% जमा करते हैं, ने अपनी मंदी जारी रखी है। और भविष्य को लेकर बढ़ती अनिश्चितता के बीच लोग नकदी जमा कर रहे हैं।

रोसेन ने 1930 के दशक में महामंदी के दौरान चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका की स्थिति के बीच एक सादृश्य प्रस्तुत किया, जब अमेरिकियों के पास भी “कोई पैसा नहीं था”, लेकिन फ्रेड एस्टायर और जिंजर रोजर्स जैसे सितारों वाली फिल्मों के लिए बॉक्स ऑफिस कमाई जबरदस्त थी।

जबकि “बार्बी” और “ओपेनहाइमर” ने हाल के महीनों में वैश्विक बॉक्स ऑफिस पर अपना दबदबा बनाया है, चीन में सबसे लोकप्रिय फिल्में सभी घरेलू फिल्में थीं: अपराध थ्रिलर “नो मोर बेट्स”, रोमांटिक रहस्य “लॉस्ट इन द स्टार्स” और महाकाव्य फंतासी “क्रिएशन” देवताओं का I: तूफानों का साम्राज्य।”

शंघाई में 23 वर्षीय गैलरी सहायक और सिनेप्रेमी पेरी पेंग का कहना है कि वह गर्मियों में देखी गई चीनी फिल्मों की गुणवत्ता से “आश्चर्यचकित” हुई हैं।

“हमने लंबे समय से ऐसी उत्कृष्ट घरेलू फिल्में नहीं देखी हैं। हमें आश्चर्य है कि वे इतने अच्छे हो सकते हैं,” उन्होंने कहा, उन्होंने “ओपेनहाइमर” और “बार्बी” का भी आनंद लिया है, जिसे वार्नर ब्रदर्स के सीएनएन भाग की तरह वार्नर ब्रदर्स द्वारा वितरित किया गया था। खोज।

इस वर्ष उनका पसंदीदा मार्शल “क्रिएशन ऑफ़ द गॉड्स I: किंगडम ऑफ़ स्टॉर्म्स” था आर्ट्स एक 16वीं शताब्दी की चीनी कथा पर आधारित कल्पना।

पेंग ने कहा, “मैं अमेरिकी और यूरोपीय फिल्मों का बहुत बड़ा प्रशंसक रहा हूं।” “लेकिन मुझे अचानक महसूस हुआ कि चीन के पास अपना खुद का लॉर्ड ऑफ द रिंग्स है।”

वह कहती हैं कि 2000 के बाद पैदा हुई उनकी पीढ़ी तेजी से “उपभोग की मुख्य शक्ति” बन गई है। और वे क्या और कैसे उपभोग करते हैं, इसमें भी बदलाव आया है।

पेंग ने कहा, “हम भविष्य के बारे में सोचे बिना वर्तमान में जीना चाहते हैं।” “हममें से कुछ लोग सामाजिक सुरक्षा भुगतान भी नहीं करना चाहते हैं। हम बस जब तक संभव हो जीवन का आनंद लेना चाहते हैं और दिन का भरपूर लाभ उठाना चाहते हैं।”

पेरी की बहन पेन्सी पेंग, जो हांगकांग में वित्त उद्योग में काम करती हैं, ने कहा कि फिल्में सस्ती हैं और उन्हें थोड़ी देर के लिए ही सही, अपनी परेशानियों को भूलने की अनुमति देती हैं।

उन्होंने कहा, “घर और कार जैसी चीजें वास्तव में हमारे लिए बहुत दूर हैं, या ऐसा लगता है कि वे कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमारे नियंत्रण से बाहर हैं।” “हमारा जीवन पहले से ही बहुत दुखी है, हम उन चीज़ों का आनंद क्यों नहीं ले सकते जो हमें खुश करती हैं?”

बहनें चीन के कुछ सबसे महानगरीय शहरों में रहती हैं, लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि इस साल छोटे शहरों और कस्बों में दर्शकों की संख्या सबसे अधिक बढ़ी है।

पेकिंग यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ आर्ट्स के प्रोफेसर ज़ुगुआंग चेन ने कहा, “अर्थव्यवस्था संकट में है।” “उपभोक्ता के दृष्टिकोण से, फिल्म देखना निम्न और मध्यम आय वाले दर्शकों के लिए अधिक उपयुक्त है।”

चेन ने कहा, इस गर्मी में पेश की गई फिल्मों की बेहतर गुणवत्ता और रेंज से मदद मिली है।

उन्होंने कहा, “नो मोर बेट्स”, 3.52 बिलियन युआन ($480 मिलियन) की बिक्री के साथ गर्मियों में पैसा बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है, जिसका एंटी-फ्रॉड थीम है जो कम आय वाले दर्शकों के साथ गूंजता है, उन्होंने कहा।

देश में लैंगिक असंतुलन को देखते हुए यह आश्चर्यजनक है कि चीन के हालिया बॉक्स ऑफिस उछाल में महिलाएं शामिल हैं। 2022 के आंकड़ों के अनुसार, पुरुषों और महिलाओं का अनुपात 104.7 से 100 था।

महिला दर्शकों का उच्चतम प्रतिशत – 67% – “लॉस्ट इन द स्टार्स” द्वारा दर्ज किया गया था, जिसमें एक नारीवादी संदेश था और वास्तविक जीवन की घटनाओं को प्रतिबिंबित किया गया था।

मॉर्निंग कंसल्ट के एक वरिष्ठ विश्लेषक केविन ट्रान ने पिछले महीने एक रिपोर्ट में लिखा था, “चीन में पुरुषों की संख्या महिलाओं से अधिक हो सकती है, लेकिन बाद वाले समूह की बढ़ती खर्च शक्ति उनकी सेवा के उद्देश्य से आगे के निवेश को उचित ठहराती है।”

उन्होंने कहा, “हॉलीवुड वर्तमान में चीन में बॉक्स ऑफिस प्रभुत्व को पुनः प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहा है जिस पर वह पहले निर्भर था, स्टूडियो को देश की महिलाओं को अधिक आकर्षित करने से लाभ होगा।”

डेंग्टा डेटा पर आधारित सीएनएन की गणना के अनुसार, इस साल अब तक अमेरिकी फिल्मों का चीन के बॉक्स ऑफिस पर केवल 14% हिस्सा है, जो दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा बॉक्स ऑफिस है। यदि यह प्रवृत्ति 2023 के अंत तक बनी रहती है, तो यह महामारी के वर्षों को छोड़कर, एक दशक से अधिक समय में हॉलीवुड की सबसे कम वार्षिक हिस्सेदारी होगी।

कड़े सेंसरशिप, बिगड़ते द्विपक्षीय संबंधों, राज्य के प्रचार से बढ़ती राष्ट्रवादी भावना के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर निर्मित फिल्मों से प्रतिस्पर्धा के कारण हाल के वर्षों में हॉलीवुड की हिस्सेदारी धीरे-धीरे गिर गई है।

ट्रान ने कहा अंतर्राष्ट्रीय स्टूडियो रोमांटिक कॉमेडी, संगीत और अन्य पसंदीदा शैलियों के विपणन अभियानों में चीनी महिलाओं को अधिक लक्षित करने पर विचार करना चाहिए।

उन्होंने कहा, “आने वाले वर्ष में, कुछ स्टूडियो महिला फिल्म देखने वालों के लिए खानपान को लेकर अधिक उत्साहित हो सकते हैं, क्योंकि चीन में कम महिलाएं शादी कर रही हैं, जिससे उनके पास फिल्म देखने जैसी अवकाश गतिविधियों के लिए अधिक समय बचेगा।”