News in Hindi

हॉलीवुड में लातीनी प्रतिनिधित्व डेटा का खंडन करता है (अतिथि कॉलम) – हॉलीवुड रिपोर्टर

एक लैटिनो के रूप में, मुझे हमारी संस्कृति की समृद्ध टेपेस्ट्री को समझने का सौभाग्य मिला है, जो विरासत, लचीलेपन और जुनून के जीवंत धागों से बुनी गई है। लातीनी संस्कृति अमेरिका की तरह ही विविधतापूर्ण है, जो परंपराओं, स्वादों, ध्वनियों और इतिहास का एक सुंदर बहुरूपदर्शक है। हम बहुसांस्कृतिक/बहुजातीय सरगम ​​चलाते हैं, जिसमें स्वदेशी, अफ़्रीकी लैटिनो, एशियाई लैटिनो, यूरोपीय मूल के लोग और हर कल्पना का मिश्रण शामिल है। लैटिनिडैड इतना विशाल है कि इसे जनगणना में एक चेकबॉक्स तक सीमित नहीं किया जा सकता। फिर भी, जब हम टेलीविजन पर अपनी संस्कृति का प्रतिबिंब देखते हैं, तो यह अक्सर अधूरा रह जाता है और हम कौन हैं इसका असली सार समझने में असफल हो जाते हैं।

फ़्यूज़ मीडिया

आँकड़े चौंका देने वाले हैं: लैटिनो अमेरिकी आबादी का 19% से अधिक हिस्सा बनाते हैं और उनकी क्रय शक्ति 3.4 ट्रिलियन डॉलर है। हमारी ब्रांड निष्ठा गहरी है, हममें से कई लोग उन उत्पादों और कंपनियों के प्रति वफादार रहते हैं जो प्रामाणिक रूप से हमारी संस्कृति को अपनाते हैं। हम एक जनसांख्यिकीय शक्ति हैं, बाजार में एक ताकतवर ताकत हैं। नाइके और रॉस कुछ ऐसे ब्रांड हैं जो इसे समझते हैं। इनमें से कोई भी गैर-हिस्पैनिक उपभोक्ताओं के साथ शीर्ष 10 में जगह नहीं बनाता है; हालाँकि, वे लैटिनो के बीच क्रमशः 4 और 6 वें स्थान पर हैं।

लातीनी की क्रय शक्ति उतनी ही स्पष्ट है – यदि अधिक नहीं – हॉलीवुड में, जहां 2020 में बेची गई सभी मूवी टिकटों में से 29% हमारी हिस्सेदारी थी। आपको लगता है कि उद्योग यह सुनिश्चित करके हमारे मतदान का जवाब देगा कि इसकी सामग्री उसके दर्शकों को प्रतिबिंबित करती है, लेकिन आप ‘गलत सोचेंगे: लैटिनो में वर्तमान में मुख्य अभिनेताओं में से केवल 5.1% और सह-प्रमुख/कलाकार कलाकारों में 4.5% हैं। 2022 में पटकथा लेखकों और निर्देशकों दोनों के रूप में लातीनी प्रतिभा का प्रतिनिधित्व 3 प्रतिशत से कम था। संख्याएँ बहुत बेहतर नहीं हैं क्योंकि वे टेलीविजन से संबंधित हैं, जहाँ लैटिनो 2.6% लीड और 1.4% श्रोता हैं।

टीवी पर लैटिनो का सच्चा और सटीक प्रतिनिधित्व उस भाषा तक भी होना चाहिए जिसमें हमारे लिए सामग्री बनाई जाती है। अध्ययनों से पता चलता है कि लैटिनो के बीच अंग्रेजी भाषा की खपत पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ती है, और यह ब्रेकिंग न्यूज नहीं है: 2011 प्यू रिसर्च सेंटर का अध्ययन और प्राइसवाटरहाउसकूपर्स की 2016 की रिपोर्ट दोनों इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि लैटिनो का एक महत्वपूर्ण बहुमत अंग्रेजी भाषा के मीडिया को चुनता है, और यह प्रवृत्ति है प्रत्येक पीढ़ी के साथ और अधिक स्पष्ट होता जाता है। लेकिन इस सभी अच्छी तरह से प्रलेखित डेटा के बावजूद, टेलीविजन अधिकारी लैटिनो को एक विशिष्ट स्थान के रूप में सोचना जारी रखते हैं।

ऐसे कुछ कारण हैं जिनकी वजह से उद्योग अभी तक गति नहीं पकड़ पाया है। ऐतिहासिक रूप से, जब अमेरिका में लैटिनो के लिए टीवी नेटवर्क का पहला सेट पेश किया गया था, तो यह समझ में आया कि वे स्पेनिश में थे, क्योंकि अमेरिकी लैटिनो आबादी की संरचना ज्यादातर हाल के आप्रवासियों की थी। कई वर्षों तक, जब लोग लैटिनो तक पहुंचना चाहते थे, तो प्रमुख स्पेनिश-भाषा नेटवर्क स्पष्ट विकल्प थे। लेकिन समय बदल गया है, और लातीनी समुदाय की संरचना भी बदल गई है, अब जन्म भी अमेरिकी लातीनी लोगों के बीच हालिया विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। जबकि स्पैनिश-भाषी लैटिनो एक व्यवहार्य और महत्वपूर्ण दर्शक वर्ग बने हुए हैं, अंग्रेजी-भाषी लैटिनो तेजी से विकास के अवसर का प्रतिनिधित्व करते हैं।

दूसरा कारण यह है कि हमारा मीडिया हमारी वास्तविकता से मेल नहीं खाता है, यह गलत धारणा है कि यदि हम अंग्रेजी बोलते हैं और अमेरिका में पैदा हुए और पले-बढ़े हैं, तो सामान्य बाजार मनोरंजन हमारी मनोरंजन आवश्यकताओं को पूरा करता है। अंतर सूक्ष्म है, लेकिन फिर भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। भले ही हमारा मनोरंजन किया जाता है, लेकिन हमारा प्रतिनिधित्व नहीं किया जाता है, और इसलिए हमें अपनेपन की भावना का आनंद नहीं मिलता है। लैटिनो अंग्रेजी में मीडिया का उपभोग करते हैं, इसलिए उद्योग को बदलाव करने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन महसूस नहीं होता है। बस फिल्म उद्योग के लिए संभावनाओं की कल्पना करें यदि यह लातीनी प्रतिभा के लिए कहानी कहने और कास्टिंग दोनों में सच्चे समावेश को पूरे दिल से अपनाए। वास्तव में, इस साल की शुरुआत में जब हमारे अनुभवों को प्रामाणिक रूप से चित्रित करने वाली फिल्में (अंततः!) रिलीज़ हुईं, तो हमने उनकी सफलताओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई: ब्लू बीटल सप्ताहांत बॉक्स ऑफिस पर शीर्ष पर पहुंच गया, जब हमारे मतदान प्रतिशत की बात आई (पोस्टट्रैक के अनुसार, हमारे सामान्य 30% के विपरीत 39%) तो लैटिनो ने खुद को शीर्ष पर रखा। इस बीच, हमने बनाया फ्लेमिन ‘हॉट स्टूडियो की रिपोर्ट के अनुसार, सर्चलाइट अब तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली स्ट्रीमिंग फिल्म है। फिर भी उद्योग यथास्थिति के साथ सहज बना हुआ है और कहानी को बदलने के लिए उसके पास बहुत कम प्रेरणा है। यह दृष्टिकोण हर दृष्टि से अदूरदर्शी है। एक स्मार्ट व्यावसायिक निर्णय से परे, यह एक सामाजिक न्याय का मुद्दा है – मीडिया धारणा को आकार देता है।

यह सुनिश्चित करना कि हम टीवी पर लैटिनो का सच्चा और सटीक प्रतिनिधित्व देखें, मेरे लिए एक मिशन बन गया है – इसलिए, लैटिनो और अन्य सांस्कृतिक रूप से विविध रचनाकारों के लिए अपनी कहानियों को प्रामाणिक रूप से साझा करने के लिए जगह बनाने के लिए फ्यूज मीडिया में मेरा व्यक्तिगत और व्यावसायिक निवेश। लेकिन मैं इसे अकेले नहीं कर सकता. केवल ऐसी कहानियों का निर्माण करके जिनमें लैटिनो कथा के बुनकर हैं, और लैटिनो के लिए कलाकारों, चालक दल और कार्यकारी टीमों के महत्वपूर्ण सदस्य बनने के अवसर पैदा करके, हम अपने दर्शकों को वास्तव में चिंतनशील प्रोग्रामिंग दे सकते हैं। हमें ऐसी सामग्री की आवश्यकता है जो यह दर्शाती हो कि हम कैसे उस समाज में एकीकृत हैं जिसमें हम हर दिन योगदान करते हैं, देश में जो हममें से कई लोगों के लिए न केवल घर है बल्कि एकमात्र स्थान भी है जहां हम कभी रहे हैं। हमें इसकी आवश्यकता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि परियोजनाओं को हरी झंडी देने और श्रोताओं का चयन करने के लिए जिम्मेदार निर्णय-निर्माता वास्तव में लातीनी दर्शकों की गहराई और पेचीदगियों को समझते हैं। यह देखना चिंताजनक है कि इन्हीं निर्णय निर्माताओं ने अपने DEI नेताओं को खो दिया है, जिससे यह सवाल उठता है कि हॉलीवुड वास्तव में वास्तविक समावेशिता के बारे में कितना गंभीर है।

जैसा कि फिल्म और टेलीविजन उद्योग हड़तालों के परिणामों से जूझ रहा है और हम तेजी से बदलते मीडिया परिदृश्य का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, यह जायजा लेने का समय है कि हमारा उद्योग किस ओर जा रहा है। यदि हम लैटिनो दर्शकों के पूरे स्पेक्ट्रम और हमारी जबरदस्त – और बढ़ती – क्रय शक्ति का लाभ नहीं उठा रहे हैं तो हम अपनी पूर्ण आर्थिक क्षमता तक नहीं पहुंच पाएंगे। हम एक विविध समूह हैं, लेकिन समझना असंभव नहीं है। आपको बस प्रयास करने की जरूरत है, और इसका लाभ आपको मिलेगा।

मिगुएल रोजेरो फ़्यूज़ मीडिया के अध्यक्ष और सीईओ हैं, जो एक लातीनी स्वामित्व वाली मनोरंजन कंपनी है जो सांस्कृतिक रूप से विविध आवाज़ों का जश्न मनाने के लिए जानी जाती है। मीडिया में विविधता को बढ़ावा देने की उनकी प्रतिबद्धता कंपनी में बहुमत हासिल करने और रुचि को नियंत्रित करने के उनके निर्णय के पीछे प्रेरक शक्ति थी। उनके नेतृत्व में, कंपनी DEI-केंद्रित रैखिक और स्ट्रीमिंग चैनलों के बढ़ते पोर्टफोलियो के साथ एक वैश्विक मीडिया ब्रांड के रूप में विकसित हुई है, जो युवा, सांस्कृतिक रूप से विविध दर्शकों को जीवंत सामग्री के साथ सशक्त बनाने के लिए समर्पित है जो वास्तव में उनके जीवन के अनुभवों को दर्शाता है।