News in Hindi

हॉलीवुड काम पर वापस आ गया है। यह कितना रचनात्मक लग रहा है?

क्या हॉलीवुड फिल्मों में मौलिक विचार खत्म हो गए हैं? नहीं, अगर नाथन ग्राहम डेविस इसमें मदद कर सकते हैं। पाँच महीने की लेखकों की हड़ताल के बीच, श्री डेविस ने दो स्क्रिप्ट पूरी कीं।

श्री डेविस, जिनकी पटकथा “आफ्टरमैथ” पिछले साल फिल्माई गई थी, कहते हैं, “इस बात की बहुत चर्चा है कि मूल स्क्रिप्ट में थोड़ी तेजी आ सकती है और वे वापस आ सकती हैं।” “अगर ऐसा होता है तो हम देखेंगे।”

हमने यह क्यों लिखा

पर केंद्रित एक कहानी

पिछली हड़तालों के बाद, मौलिक स्क्रिप्ट वाले लेखकों की मांग बढ़ी। क्या हॉलीवुड में रचनात्मकता में आएगी तेजी?

नोर्मा डेसमंड के बाद हॉलीवुड सबसे बड़ी वापसी के लिए कमर कस रहा है। इस सप्ताह, अभिनेता संघ ने स्टूडियो के साथ अपनी बातचीत फिर से शुरू की। एक सफल अनुबंध समाधान के बाद पटकथा लेखक काम पर वापस आ गए हैं। आइडिया पिचों और स्क्रिप्ट की बिक्री फिर से शुरू हो गई है। लॉस एंजिल्स में सोहो हाउस में पावर लंच भी ऐसे ही होते हैं।

हालाँकि, यह हमेशा की तरह व्यवसाय नहीं है। हॉलीवुड बेतहाशा उत्पादन लागत को कम करने के लिए संघर्ष कर रहा है और यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि स्ट्रीमिंग को लाभदायक कैसे बनाया जाए। संकुचन के समय में, कई लोगों का मानना ​​है कि स्टूडियो परिचित फ़ॉर्मूले पर टिके रहेंगे।

सतही तौर पर, मौलिक कहानी कहने के लिए परिस्थितियाँ आदर्श नहीं लग सकती हैं। लेकिन दूसरों को आशा दिखती है.

“बीस साल पहले, आप जानते हैं, ‘वहाँ कुछ भी मूल नहीं है और सब कुछ अगली कड़ी है… और इस सूरज के नीचे कुछ भी नया नहीं है,” के बारे में वही विलाप और कपड़ों को फाड़ने का एक बहुत कुछ था,” डैड हेस, बिजनेस एडिटर कहते हैं अंतिम तारीख। “हॉलीवुड लगातार उस प्रश्न से जूझ रहा है।”

क्या हॉलीवुड फिल्मों में मौलिक विचार खत्म हो गए हैं? नहीं, अगर नाथन ग्राहम डेविस इसमें मदद कर सकते हैं। अंतहीन सीक्वेल, रीमेक और परिचित नाम वाले ब्रांडों के विकल्प के रूप में, पटकथा लेखक ने हाल ही में “बधाई हो, यह एक एलियन है” शीर्षक से एक स्क्रिप्ट तैयार की है।

एक्शन-कॉमेडी एक ऐसी महिला के बारे में है जो वन-नाइट स्टैंड के दौरान गर्भवती हो जाती है और उसे पता चलता है कि उसका पिता मानव रूप में एक एलियन है। वह अपने प्रेमी को ढूंढने की कोशिश करती है. लेकिन एक अजेय हत्यारा उसकी तलाश में है। संक्षेप में, यह “द टर्मिनेटर” “नॉक्ड अप” से मिलता है। बजट: $100 मिलियन.

मैसाचुसेट्स स्थित लेखक को पता है कि उन्हें ऐसी अपरंपरागत पटकथा लिखने के लिए इच्छुक स्टूडियो मिलने की संभावना नहीं है। लेकिन लेखकों की हड़ताल के बीच – जिसके दौरान श्री डेविस ने दो अन्य अनचाही पटकथाएँ पूरी कीं – उन्होंने इसे ऑनलाइन पोस्ट किया।

हमने यह क्यों लिखा

पर केंद्रित एक कहानी

पिछली हड़तालों के बाद, मौलिक स्क्रिप्ट वाले लेखकों की मांग बढ़ी। क्या हॉलीवुड में रचनात्मकता में आएगी तेजी?

श्री डेविस, जिनकी एक्शन मूवी पटकथा “आफ्टरमैथ” पिछले साल फिल्माई गई थी, कहते हैं, “इस बात की बहुत चर्चा है कि मूल स्क्रिप्ट में थोड़ी तेजी आ सकती है और वे वापस आ सकती हैं।” “अगर ऐसा होता है तो हम देखेंगे।”

नोर्मा डेसमंड के बाद हॉलीवुड सबसे बड़ी वापसी के लिए कमर कस रहा है। इस सप्ताह, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड-अमेरिकन फेडरेशन ऑफ टेलीविजन एंड रेडियो आर्टिस्ट्स ने एलायंस ऑफ मोशन पिक्चर एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स के साथ अपनी बातचीत फिर से शुरू की। एक सफल अनुबंध समाधान के बाद पटकथा लेखक काम पर वापस आ गए हैं। उत्पादन के क्षेत्र में, आइडिया पिच और स्क्रिप्ट की बिक्री फिर से शुरू हो गई है। लॉस एंजिल्स में सोहो हाउस में पावर लंच भी ऐसे ही होते हैं।

हालाँकि, यह हमेशा की तरह व्यवसाय नहीं है। हॉलीवुड बेतहाशा उत्पादन लागत को कम करने के लिए संघर्ष कर रहा है और यह भी पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि स्ट्रीमिंग को लाभदायक कैसे बनाया जाए। संकुचन के समय में, कई लोगों का मानना ​​है कि हॉलीवुड को परिचित फ़ार्मुलों के साथ ट्रैक पर वापस आने का प्रलोभन दिया जाएगा।

जेफ विंटर के सौजन्य से

जून 2023 में राइटर्स गिल्ड ऑफ अमेरिका के लिए पिकेट लाइन पर 2004 की फिल्म “आई, रोबोट” के पटकथा लेखक जेफ विंटार। श्री विंटार का कहना है कि हॉलीवुड स्टूडियो मूल कहानियों में पहले की तुलना में कम रुचि रखते हैं।

सतही तौर पर, मौलिक कहानी कहने के लिए परिस्थितियाँ आदर्श नहीं लग सकती हैं। लेकिन हॉलीवुड की गहराई में रचनात्मकता की संवहन धाराएं लगातार विवर्तनिक बदलाव पैदा करती रहती हैं। कभी-कभी यह प्लेटों की क्रमिक गति होती है। अन्य समय में यह भूकंप होता है जो परिदृश्य को नया आकार देता है।