News in Hindi

‘हेसिटेशन वाउंड,’ ‘हॉलीवुडगेट,’ ‘इन द रियरव्यू’ ज्यूरिख में जीत

ज्यूरिख फिल्म महोत्सव में “हेसिटेशन वाउंड” और “हॉलीवुडगेट” को विजेता घोषित किया गया, क्योंकि स्विस महोत्सव का 19वां संस्करण समाप्त हो गया।

सेल्मन नैकर के नाटक “हेसिटेशन वाउंड” ने फीचर फिल्म प्रतियोगिता जूरी को प्रभावित किया।

“नैतिक मुद्दे कई फिल्मों में अक्सर अंतर्निहित विषय होते हैं, लेकिन इस फिल्म में मुख्य चरित्र के सामने आने वाली दुविधा वास्तव में यहां दृढ़ता से महसूस की जाती है,” जूरी ने तर्क दिया, जिसमें अध्यक्ष एंटोन कॉर्बिन, फिनोला ड्वायर, लॉर डी क्लेरमोंट-टोननेरे, जुहो कुओसमैनन शामिल थे। और ब्राइस नील्सन।

“अद्भुत” ट्यूलिन ओज़ेन की प्रशंसा करते हुए, जो एक वकील के रूप में घर और काम पर संघर्ष कर रही हैं – “एक महिला जो हमेशा सफलता या टूटने के कगार पर रहती है,” ने लिखा विविधता – उन्होंने आगे कहा: “यह एक ऐसी फिल्म है जो पूरे महोत्सव में ज्यूरी के बहुमत के साथ रही और भले ही यह दो अन्य दावेदारों के साथ लड़ाई थी, फिर भी यह हमारी पसंदीदा बन गई। सेल्मन नैकर, इस स्वादिष्ट फिल्म के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

आइरिस कल्टेनबैक की “द रैप्चर” और करण तेजपाल की “स्टोलन” ने विशेष उल्लेख अर्जित किया।

कलात्मक निर्देशक क्रिश्चियन जुंगेन ने कहा, इंडियाज़ “स्टोलन” एक “हाई-ऑक्टेन थ्रिलर” थी, जिसमें “आप अमीर उच्च वर्ग और तथाकथित नियमित लोगों के साथ दो भागों में बंटे समाज में गोते लगाते हैं।” उन्होंने रेखांकित किया कि यह उत्सव “दुनिया भर से” फिल्में दिखाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने फिल्म नोयर की विजयी वापसी पर भी गौर किया, जिसका उदाहरण सऊदी अरब का “मंडूब” और पहला स्विस नेटफ्लिक्स प्रोडक्शन “अर्ली बर्ड्स” है।

“ये फिल्में वही करती हैं जो वे वादा करती हैं: वे रोमांचित करती हैं। हम एक ऐसी नियंत्रित दुनिया में रहते हैं और ऐसी शैलियाँ जो इस तरह का भावनात्मक प्रभाव प्रदान कर सकती हैं, बहुत मांग में हैं।

डॉक्यूमेंट्री के मोर्चे पर, इब्राहिम नैशअत की “हॉलीवुडगेट” फोकस प्रतियोगिता में हावी रही। “यह एक चौंकाने वाली दुनिया को उजागर करता है जो अन्यथा दुर्गम है,” जूरी सदस्यों ने कहा – जबकि मैकिएक हामेला की “इन द रियरव्यू” ने वृत्तचित्र फिल्म प्रतियोगिता जीती।

“न्यूनतम और गहन शैली का उपयोग करते हुए, [it] युद्ध की बेलगाम ज्यादतियों का गवाह है। जूरी ने कहा, “प्रलय द्वारा रेखांकित एक नीरस दुनिया, सिनेमाई भावना के माध्यम से व्यक्त की जाती है, कभी भी अत्यधिक भावुक हुए बिना,” जूरी ने कहा, जिसमें फेरस फय्याद, मोनिका लाजुरियन-गोर्गन, क्लाउडियो सीआ, क्रिस्टल मोसेले और शौनक सेन शामिल थे।

“हॉलीवुडगेट”
रोलिंग नैरेटिव्स के सौजन्य से

हालांकि हड़ताल से प्रभावित – “इसका निश्चित रूप से प्रभाव पड़ा,” जुंगेन ने कहा – त्योहार अभी भी मैड्स मिकेलसेन से लेकर जेसिका चैस्टेन तक कुछ मशहूर हस्तियों का स्वागत करने में कामयाब रहा।

“मैं बहुत खुश था कि वह व्यक्तिगत रूप से ‘मेमोरी’ प्रस्तुत करने आई, जो मेरे विचार से वर्ष की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है। ये कलाकार निश्चित रूप से आगामी पुरस्कार सीज़न में एक बड़ी भूमिका निभाएंगे।

“सितारे सिनेमा से संबंधित हैं और इसलिए वे त्योहारों से भी संबंधित हैं। आम तौर पर, ज्यूरिख में हमारे पास उनमें से अधिक होंगे। लेकिन एथन हॉक ने भी परिचय दिया [his directorial effort] ‘वाइल्डकैट’, जो एक बड़ी खुशी थी।”

“बेबीशैम्बल्स” रॉकर पीट डोहर्टी भी मौजूद थे, उन्होंने दर्शकों को एक मिनी-कॉन्सर्ट में पेश किया और “पीटर डोहर्टी: स्ट्रेंजर इन माई ओन स्किन” की पहली स्क्रीनिंग में दो स्टैंडिंग ओवेशन दिए, जिसमें मादक द्रव्यों के सेवन के साथ उनके संघर्षों का दस्तावेजीकरण किया गया था।

“यह बहुत अजीब बात है कि यह फिल्म ख़त्म हो गई। ईमानदारी से कहूं तो, मैं वास्तव में आभारी महसूस करता हूं, क्योंकि इतने सारे लोग सिर्फ साफ-सफाई के लिए थाईलैंड नहीं जा सकते,” उन्होंने पत्नी कटिया डेविडास के साथ काम करने के बारे में खुलते हुए कहा – “मैंने धीरे-धीरे उसे चीजों के अंधेरे पक्ष की ओर आकर्षित किया, कह रहे हैं: ‘आपको मुझे ड्रग्स लेते हुए फिल्माना होगा!’ – और उनकी संगीत विरासत पर नज़र डाल रहा हूँ।

“वास्तव में, मैं हमेशा उस चीज़ को प्राथमिकता देता हूँ जिस पर मैं इस समय काम कर रहा हूँ। उस समय के कुछ गाने मुझे बहुत पसंद हैं, क्योंकि ऐसा लगता था कि उनमें कुछ सच्चा है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह कोई निर्णायक कारक है कि जब आपने गाना लिखा था तब आप नशीली दवाओं का सेवन कर रहे थे या नहीं।”

जुंगेन ने कहा, महिलाओं द्वारा या महिलाओं के बारे में बहुत सारी फिल्में बनाई गईं, उन्होंने विलियम ओल्डरॉयड की “एलीन” और “स्मोक सॉना सिस्टरहुड” जैसी फिल्मों का जिक्र किया, जो दर्शकों की पसंदीदा फिल्मों में से एक हैं।

“महिलाओं को अपनी इच्छाओं के बारे में खुल कर देखने की ज़रूरत है। यह निश्चित रूप से एक चलन है। आख़िरकार, ‘बार्बी’, एक बहुत ही नारीवादी फ़िल्म, ने ‘ओपेनहाइमर’ को हरा दिया: एक स्थापित लेखक की शास्त्रीय बायोपिक।

सोशल मीडिया के प्रभाव को दर्शाने वाले शीर्षकों ने भी अपनी छाप छोड़ी।

“हमारे ओपनर ‘ड्रीम सिनेरियो’ को लीजिए, एक औसत जो के बारे में जो सोशल मीडिया पर मशहूर हो जाता है। मुझे विश्वास है कि निकोलस केज को इस भूमिका के लिए ऑस्कर नामांकन मिलने वाला है। या ‘डंब मनी’, इस बारे में कि सोशल मीडिया स्टॉक एक्सचेंज को कैसे प्रभावित करता है।”

“हमारी टिकटों की बिक्री इंस्टाग्राम और टिकटॉक पर जो चल रहा है उससे भी काफी हद तक प्रभावित होती है। जब मैं छोटा था, तो आपने ऑटोग्राफ मांगा, फिर सेल्फी के लिए। अब, हर कोई वीडियो मांग रहा है। प्रतिष्ठा की अर्थव्यवस्था में यह नई मुद्रा है।”

लेकिन सिनेमा के बाहर – या टेनिस कोर्ट पर क्या होता है – यह भी मायने रखता है।

“हमारे पास एक टेनिस टूर्नामेंट है और वहां भी आप बातचीत शुरू कर सकते हैं जो व्यवसाय की ओर ले जाती है। मुझे यकीन नहीं है कि क्या पारंपरिक बाजार भविष्य हैं: आप दिन के उजाले के बिना एक कोने में एक बूथ के लिए बहुत सारा पैसा चुकाते हैं। इन दिनों, यह वास्तव में प्रत्यक्ष मानव आदान-प्रदान के बारे में है।

विजेताओं की पूरी सूची:

फोकस प्रतियोगिता
इब्राहिम नैशअत द्वारा “हॉलीवुडगेट”।

विशेष उल्लेख
मैक्सिम रप्पाज़ द्वारा “लेट मी गो”।

फ़ीचर फ़िल्म प्रतियोगिता
सेलमैन नैकर द्वारा “झिझक का घाव”।

विशेष उल्लेख:
आइरिस कल्टेनबैक द्वारा “द रैप्चर” और करण तेजपाल द्वारा “स्टोलन”।

वृत्तचित्र फिल्म प्रतियोगिता
मैकिएक हामेला द्वारा “इन द रियरव्यू”।

विशेष उल्लेख:
एग्निया गैल्डानोवा द्वारा “क्वीन्डम”।

उभरते स्विस प्रतिभा पुरस्कार (आलोचकों का पुरस्कार)
जैकी ब्रुत्शे द्वारा “लास टोरेरस”।

बच्चों के जूरी पुरस्कार के लिए ZFF
अरोरा गोसे द्वारा “डांसिंग क्वीन”।

श्रोतागण पुरस्कार
एग्निया गैल्डानोवा द्वारा “क्वीन्डम”।

ज्यूरिख के चर्चों का फिल्म पुरस्कार
“लास टोरेरस”

सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म संगीत
इलियट मर्फी

एक श्रद्धांजलि… पुरस्कार – टॉड हेन्स

गोल्डन आइकॉन अवार्ड – जेसिका चैस्टेन

कैरियर अचीवमेंट अवार्ड – वोल्कर बर्टेलमैन

कैरियर अचीवमेंट अवार्ड – मिशेल मर्कट

गोल्डन आई अवार्ड – डायने क्रुगर

गोल्डन आई अवार्ड – मैड्स मिकेलसेन

गेम चेंजर पुरस्कार – फ्रेड कोगेल