News in Hindi

वरमोंट में बहुत सारी हॉलीवुड फिल्में और टीवी शो होते हैं। यहाँ इतने कम फिल्मांकन क्यों किये गये हैं?

बहादुर छोटा राज्य वर्मोंट पब्लिक का श्रोता-संचालित पत्रकारिता शो है। आप, दर्शक, हमसे वर्मोंट के बारे में प्रश्न पूछते हैं और हम उत्तर खोजने का प्रयास करते हैं। हाल ही में, मेगन मैथर्स नाम के एक श्रोता ने यह पूछा:

“नेटफ्लिक्स का क्यों था बुधवार वर्मोंट में सेट लेकिन वर्मोंट में फिल्माया नहीं गया?”

नोट: हमारा शो कानों के लिए बना है! हम यहां पोस्ट किए गए ऑडियो पर प्ले बटन दबाने की सलाह देते हैं। हम नीचे एपिसोड का एक लिखित संस्करण भी प्रदान करते हैं। कृपया प्रिंट में उद्धृत करने से पहले संबंधित ऑडियो की जांच कर लें।

मॅई नागुस्की: आपने इस शो के बारे में सुना होगा जिसका नाम है बुधवार. यह 2022 में सामने आया और जल्द ही अब तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली नेटफ्लिक्स श्रृंखला में से एक बन गया, और इसने नृत्य और हैशटैग और बहुत सारे मीम्स को प्रेरित किया। हर कोई जिसे मैं जानता था वह इसे देख रहा था।

लेकिन शो ने हमारे श्रोता का ध्यान इस वजह से खींचा क्योंकि यह (कथित तौर पर) कहां होता है: जेरिको, वर्मोंट।

मेगन मैथर्स: खैर, मैंने पहले सोचा, जैसे, यह वर्मोंट नहीं है।

मध्यम लंबाई के भूरे बालों वाली एक महिला की क्लोज़-अप तस्वीर

मेगन मैथर्स

/

शिष्टाचार

मेगन मैथर्स पूर्वोत्तर साम्राज्य के सटन में रहती हैं। उसने यह प्रश्न प्रस्तुत किया बहादुर छोटा राज्य: “नेटफ्लिक्स क्यों था? बुधवार वर्मोंट में सेट लेकिन यहां फिल्माया नहीं गया?”

मॅई नागुस्की: पूर्वोत्तर साम्राज्य में सटन की मेगन मैथर्स।

मेगन मैथर्स: जेरिको वैसे नहीं दिखते. यह बहुत छोटा है. वहाँ एक सुविधाजनक स्टोर जैसा है।

मॅई नागुस्की: मेगन किसी चीज़ पर थी। कोई भी श्रृंखला वास्तव में वर्मोंट में कहीं भी फिल्माई नहीं गई थी। यह वास्तव में रोमानिया में फिल्माया गया था।

लुइस गुज़मैन: हम रोमानिया में थे, और आप जानते हैं, उन्होंने हमें सेट दिखाया…

मॅई नागुस्की: यह लुइस गुज़मैन है। वह एक ऐसे अभिनेता हैं जिन्हें आप शायद फिल्मों से जानते होंगे पंच ड्रंक लव और कार्लिटो का रास्ता. या, अभी हाल ही में, टीवी शो मेगन के बारे में सोच रही है: बुधवार। जब तक वह वास्तव में इसे फिल्माने के लिए रोमानिया में सेट पर नहीं थे, तब तक उन्हें नहीं पता था कि शो वर्मोंट में सेट किया गया था।

लुइस गुज़मैन: और मैंने देखा कि सभी कारों की प्लेटों पर “वरमोंट” लिखा हुआ था। मैं निर्माताओं में से एक को देखता हूं और कहता हूं, “ओह, आपका मतलब है कि यह *** वर्मोंट में होता है?”

मॅई नागुस्की: वर्मोंट निवासी लुइस के लिए यह विशेष रूप से परेशान करने वाला था।

लुइस गुज़मैन: हम वर्मोंट में होने वाली किसी घटना की शूटिंग के लिए रोमानिया आए थे। क्या आप मेरे साथ मजाक कर रहे हैं?

मॅई नागुस्की: हॉलीवुड वास्तव में यहां फिल्मांकन किए बिना हर समय वर्मोंट को एक सेटिंग के रूप में उपयोग करता है। एचबीओ जैसे टीवी शो के बारे में सोचें कॉलेज लड़कियों की सेक्स लाइफ या फिल्में जैसे क्रिस्मस के दौरानरॉबिन विलियम्स क्लासिक मृत कवियों का समाज – भी सुपर ट्रूपर्स और बहुत सारे अन्य।

ऐसा क्यों होता रहता है? और वह उत्तर पैसे के बारे में है।

फ़िल्म टैक्स क्रेडिट

मॅई नागुस्की: इसका संबंध “फिल्म टैक्स क्रेडिट” नामक चीज़ से है। ये उत्पादन कंपनियों को उत्पादन लागत की भरपाई में मदद के लिए उपलब्ध राज्य प्रोत्साहन हैं। राज्य विधानमंडलों के राष्ट्रीय सम्मेलन के अनुसार, अभी 35 राज्यों के पास इसका कुछ संस्करण है। वरमोंट बिना किसी अन्य राज्य में से एक है।

और यदि आप सोच रहे हैं कि ये कर प्रोत्साहन वास्तव में कितना मायने रखते हैं, तो आपको बस उद्योग में जो गेस्ट जैसे लोगों से बात करनी होगी। वह न्यूयॉर्क शहर में एक फिल्म और टीवी निर्माता हैं।

जो अतिथि: एक जिम्मेदार निर्माता के रूप में, मैं अभी वर्मोंट पर विचार नहीं कर पाऊंगा क्योंकि वहां कोई कर प्रोत्साहन नहीं है।

मॅई नागुस्की: कभी-कभी चाड एर्विन जैसे फिल्म निर्माताओं के लिए वर्मोंट में शूटिंग को उचित ठहराना और भी मुश्किल हो जाता है जो पहले से ही यहां रहते हैं।

चाड एर्विन: कोई हमेशा लेक चम्पलेन के दूसरी ओर जा सकता है और आपको 40% की छूट मिलती है।

मॅई नागुस्की: फिर वर्मोंट फिल्म निर्माता जे क्रेवेन हैं। वह फिल्में बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं 1980 से वर्मोंट। लेकिन जब उसका बजट अतिरिक्त तंग हो जाता है तो वह कहीं और भी देखता है।

जे क्रेवेन: जब हमें उस समर्थन की आवश्यकता होगी, यह देखते हुए कि यह यहां उपलब्ध नहीं है, हम जाएंगे और, आप जानते हैं, मैसाचुसेट्स में हमारी फिल्म का कुछ हिस्सा या यहां तक ​​कि पूरी फिल्म की शूटिंग करेंगे।

मॅई नागुस्की: ऐसे राज्य के लिए जो स्थानीय – स्थानीय फार्म, स्थानीय समुदाय, स्थानीय शासन – पर गर्व करता है, यह उल्लेखनीय है कि जब फिल्म और टीवी की बात आती है, तो उन प्रस्तुतियों का स्थानीय होना भी बहुत कठिन है।

बेसबॉल टोपी और चश्मा पहने एक दाढ़ी वाला आदमी एक डेस्क के सामने एक घूमने वाली कुर्सी पर बैठा है, जिस पर कई कंप्यूटर मॉनिटर हैं।

मॅई नागुस्की

/

वर्मोंट पब्लिक

वरमोंट फिल्म निर्माता चाड एर्विन

स्वर्णिम युग’

यह हमेशा से ऐसा नहीं था. 80 के दशक के उत्तरार्ध और 2000 के दशक की शुरुआत के बीच एक समय था जब यहां प्रमुख फिल्मों की शूटिंग देखना वास्तव में काफी आम था। के बारे में सोचें बीटल रस, साइडर हाउस नियम, मैं स्वयं और आइरीनऔर नीचे क्या छुपा है. निर्माता जो गेस्ट ने सेट पर काम किया नीचे क्या छुपा है 1999 में वापस.

जो अतिथि: उन दिनों, जैसे, अगर किसी फिल्म की स्क्रिप्ट वर्मोंट में होने वाली हो, तो आप कहते थे, “ठीक है, ठीक है, मुझे लगता है कि हम लोकेशन के काम के लिए वर्मोंट जाने वाले हैं।”

मॅई नागुस्की: यह वह समय था जब देश भर में फिल्म टैक्स क्रेडिट अच्छी तरह से स्थापित थे – और जहां वे मौजूद थे, वे बहुत मामूली थे। इसलिए राज्य एक समान खेल के मैदान पर थे।

चाड एर्विन: हुआ यह कि वर्मोंट में बहुत सारी प्रस्तुतियों का यह स्वर्ण युग था…

मॅई नागुस्की: चाड एर्विन फिर से.

चाड एर्विन: …वहां बहुत बढ़िया गतिविधि चल रही थी। और फिर उसके प्रति उत्साह ख़त्म हो गया और फ़िल्में आनी बंद हो गईं। और सारा अंतर्संबंध, सारा समुदाय जो अस्तित्व में था, एक तरह से इसके साथ ही ख़त्म हो गया।

मॅई नागुस्की: 1998 से 2012 तक वरमोंट की पुस्तकों पर दो छोटे फिल्म प्रोत्साहन थे, लेकिन उन दोनों को निरस्त कर दिया गया है।

वर्मोंट की फिल्म और मीडिया टास्क फोर्स

वर्मोंट के सांसदों ने हाल ही में इस मुद्दे पर फिर से विचार किया। 2022 में, उन्होंने “वरमोंट फिल्म एंड मीडिया टास्क फोर्स” की स्थापना की। और फिल्म शूटिंग के लिए टैक्स क्रेडिट को फिर से लागू करना उन उपायों में से एक था जिन पर उन्होंने विचार किया था।

स्टेफ़नी जेरोम: मेरे लिए, शुरुआत में, मैं था, “ओह, शायद, मैं नहीं – मैं वास्तव में निश्चित नहीं हूं कि हमें वर्मोंट में इसकी आवश्यकता है।” और फिर उसके बाद, मैंने कहा, “हाँ, यह हमारे राज्य के आर्थिक और कार्यबल विकास दोनों के लिए वास्तव में एक अच्छा विचार लगता है।”

मॅई नागुस्की: प्रतिनिधि स्टेफ़नी जेरोम इस टास्क फोर्स के सांसदों में से एक थे।

स्टेफ़नी जेरोम: कर प्रोत्साहन विवादास्पद हैं क्योंकि आपके निवेश पर रिटर्न का आकलन करना बहुत कठिन है। वर्मोंट शायद इन छोटी, इन छोटी फिल्मों के लिए बहुत अच्छा है, न कि इन विशाल ब्लॉकबस्टर्स के लिए जहां आपको विशाल साउंडस्टेज लाने की ज़रूरत है।

एक वृद्ध महिला घर में सोफ़े पर बैठी है

मॅई नागुस्की

/

वर्मोंट पब्लिक

प्रतिनिधि स्टेफ़नी जेरोम ने वर्मोंट की फिल्म और मीडिया टास्क फोर्स में काम किया, जिसने 2022 में वर्मोंट फिल्म आयोग और फिल्म टैक्स क्रेडिट को फिर से स्थापित करने के विचार की खोज की।

मॅई नागुस्की: वर्मोंट में फिल्म की अधिक और बड़ी शूटिंग के लिए यह मुख्य बाधाओं में से एक है: वस्तुतः, बाधाएँ। उत्पादन के लिए अक्सर साउंडस्टेज, महंगे कैमरा गियर, बहुत सारे अतिरिक्त सामान, चित्रकार, कैटरर्स, सुरक्षा लोगों और आवास तक पहुंच की आवश्यकता होती है। इनमें से अधिकांश को वर्मोंट में किसी भी मात्रा में खोजना कठिन है, बड़े पैमाने पर तो अकेले ही पाया जा सकता है।

यहाँ निर्माता जो गेस्ट फिर से हैं:

जो अतिथि: तार्किक रूप से फिल्मांकन के लिए यह अधिक चुनौतीपूर्ण जगह हो सकती है, सिर्फ इसलिए कि आप गंदगी वाली सड़कों के बारे में बात कर रहे हैं। और, जैसा कि हम कहते हैं, आप हमेशा यहाँ से वहाँ नहीं पहुँच सकते।

और यहाँ फिल्म निर्माता चाड एर्विन हैं:

चाड एर्विन: न्यूयॉर्क शहर, ऐसे 100 अन्य तरीके हैं जिनसे आप फिल्म क्रू के रूप में काम कर सकते हैं। आप वरमोंट शहर में शहर के एक ब्लॉक को ब्लॉक कर देते हैं और, आप जानते हैं, लोगों को पूरे दिन पूरे शहर में घूमना पड़ता है।

मॅई नागुस्की: लेकिन जिन लोगों से मैंने बात की, उनमें से कुछ का मानना ​​है कि यहां अधिक फिल्में और टीवी शो शूट करने से वर्मोंट को जिन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, वे लाभों से कहीं अधिक होंगी – जैसे कि वर्मोंटवासियों को काम करने के लिए नए अवसर प्रदान करना और वर्मोंटवासियों के लिए नए अवसरों की खोज करना।

लुइस गुज़मैन फिर से:

लुइस गुज़मैन: हम अगले अविश्वसनीय लेखक, अगले अविश्वसनीय निर्देशक, अगले अविश्वसनीय छायाकार, अगले अविश्वसनीय अभिनेता की खोज कर सकते हैं, आप जानते हैं, यही हमारा लक्ष्य है। यह सिर्फ फिल्म बनाने के बारे में नहीं है.

मॅई नागुस्की: जहां तक ​​कानून पारित करने की बात है, जिससे यहां अधिक फिल्मों की शूटिंग हो सकती है, तो अपनी सांसें मत रोकिए। क्योंकि इससे पहले कि राज्य नए टैक्स क्रेडिट लागू करें, उन्हें संभवतः पहले एक राज्य फिल्म आयोग स्थापित करना होगा।

पहले हमारे पास एक था, लेकिन अब वर्मोंट उन चार राज्यों में से एक है जहां यह नहीं है: अलास्का, डेलावेयर, विस्कॉन्सिन और वर्मोंट। यह वर्मोंट फिल्म एंड मीडिया इंडस्ट्री टास्क फोर्स द्वारा प्रकाशित 2023 की रिपोर्ट के अनुसार है।

इन दिनों, हॉलीवुड को यहां प्रदर्शित होने और फिल्म बनाने के लिए परिस्थितियों का एक अनोखा सेट चाहिए। लेकिन ऐसा कभी-कभार ही होता है. इस साल की शुरुआत में, टिम बर्टन, माइकल कीटन और विनोना राइडर अपने 1988 के क्लासिक के सीक्वल की शूटिंग के लिए फिर से एकजुट हुए। बीटल रस. जबकि इसका अधिकांश भाग इंग्लैंड में फिल्माया गया है, फिर भी वे पूर्वी कोरिंथ, वर्मोंट में मूल फिल्मांकन स्थान पर लौट आए।

क्रेडिट

बेहतरीन प्रश्न के लिए मेगन मैथर्स को धन्यवाद। और उन सभी Redditors के लिए जिन्होंने इस बारे में पूछने पर मेगन की मूल पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी।

इस प्रकरण की रिपोर्ट और निर्माण माई नागुस्की द्वारा किया गया था। जोश क्रेन, सबाइन पॉक्स, एंजेला इवान्सी और मायरा फ्लिन द्वारा संपादन और अतिरिक्त उत्पादन। टाइ गिबन्स ने हमारे थीम संगीत की रचना की। ब्लू डॉट सेशंस द्वारा अन्य संगीत। हमारी कार्यकारी निर्माता एंजेला इवान्सी हैं।

एरिक फोर्ड, टिम कवानुघ, सेमी गुज़मैन, सारा विटर्स, माइल्स ज्वेल और ह्योन जू यू को विशेष धन्यवाद।

ब्रेव लिटिल स्टेट वर्मोंट पब्लिक का उत्पादन है और एनपीआर नेटवर्क का एक गौरवान्वित सदस्य है।