News in Hindi

लेखकों और अभिनेताओं की हड़ताल ख़त्म होने के बाद, हॉलीवुड को 5 संकटों का सामना करना पड़ा – हॉलीवुड रिपोर्टर

स्ट्रीमिंग एक घटिया व्यवसाय है

एनबीसीयूनिवर्सल ने 2020 में शानदार धूमधाम के साथ पीकॉक को लॉन्च किया, लेकिन नेटफ्लिक्स के अलावा हर स्ट्रीमर की तरह, यह पैसे खोने वाला है।

छवि क्रेडिट: पीटर क्रेमर/पीकॉक/एनबीसीयू फोटो बैंक गेटी इमेजेज के माध्यम से

स्ट्रीमिंग अद्भुत है. उपभोक्ता जब चाहें जो चाहें देख सकते हैं। सेवाओं के बीच भयंकर प्रतिस्पर्धा का अर्थ है पहले से कहीं अधिक विकल्प। और स्केल के लिए ड्राइव का मतलब है कि स्ट्रीमर सस्ते दाम पर उपलब्ध हैं, इच्छानुसार रद्द करने या पुनः सदस्यता लेने की क्षमता के साथ।

बस एक ही समस्या है: स्ट्रीमिंग की लड़ाई ने बहुत ही आकर्षक मनोरंजन दिग्गजों को ले लिया और उनके समृद्ध मुनाफे को सीएनएन+ की तुलना में तेजी से गायब कर दिया।

तथाकथित “स्ट्रीमिंग युद्ध” वास्तव में 2017 और 2018 के कुछ घातक महीनों में अपनी उत्पत्ति का पता लगाते हैं। हां, नेटफ्लिक्स उससे पहले एक दशक से मूल सामग्री परोस रहा था, लेकिन 2017 में इसका स्ट्रीमिंग व्यवसाय वार्षिक नेट के साथ उच्च गति पर पहुंच गया। आय $186 मिलियन से बढ़कर $559 मिलियन हो गई (2018 में यह फिर से दोगुनी होकर $1.2 बिलियन हो जाएगी)। इसका स्टॉक मूल्य, जो 2017 में लगभग 130 डॉलर प्रति शेयर पर खुला था, 2018 में 360 डॉलर से अधिक हो जाएगा क्योंकि वॉल स्ट्रीट ने कंपनी को एक तकनीकी मंच के रूप में महत्व देना शुरू कर दिया है, जिससे यह Google और फेसबुक की पसंद के बराबर हो गया है।

नेटफ्लिक्स की सफलता से घबराए डिज्नी ने 2017 में घोषणा की कि वह नेटफ्लिक्स से अपना सारा कंटेंट हटा लेगा और डिज्नी+ लॉन्च करेगा। 2019 में उस शुरुआत के बाद, एनबीसीयूनिवर्सल द्वारा पीकॉक और पैरामाउंट+ और एचबीओ मैक्स (अब मैक्स) के आगमन के साथ बाढ़ के द्वार खुल गए।

इसका नतीजा यह हुआ कि स्ट्रीमिंग सामग्री और लीनियर टीवी से दूर करोड़ों डॉलर का प्रवाह हुआ… और इस क्षेत्र में प्रवेश करने वाली पुरानी मीडिया कंपनियों को भारी नुकसान हुआ। उनकी वार्षिक रिपोर्ट की समीक्षा के अनुसार, कॉमकास्ट, डिज़नी, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी और पैरामाउंट को 2022 में अपनी स्ट्रीमिंग सेवाओं पर संयुक्त रूप से $10 बिलियन का नुकसान हुआ। केवल नेटफ्लिक्स ने लाभ दर्ज किया: $6.5 बिलियन। और कुछ, जैसे पैरामाउंट+ और पीकॉक, ने अभी तक अपना घाटा चरम पर नहीं देखा है।

यह एक विकट स्थिति है, विशेष रूप से वॉल स्ट्रीट अब स्ट्रीमिंग कंपनियों को तकनीकी दिग्गजों के रूप में महत्व नहीं देता है। और यह स्थिति WGA और SAG-AFTRA हड़तालों से और भी बदतर हो गई है, जिसने टीवी शो और फिल्मों के लिए पाइपलाइन बंद कर दी है।

इससे एक दिलचस्प सवाल भी उठता है: क्या स्ट्रीमिंग एक बिजनेस मॉडल के रूप में भी काम कर सकती है?

19 सितंबर को वॉल्ट डिज़नी वर्ल्ड में निवेशकों और विश्लेषकों से बात करते हुए, वॉल्ट डिज़नी के सीईओ बॉब इगर ने तर्क दिया कि वास्तव में ऐसा हो सकता है। जब इगर ने अपनी कंपनी के लिए चार प्रमुख प्राथमिकताएँ निर्धारित कीं, तो उसके स्ट्रीमिंग व्यवसाय को लाभदायक बनाना सूची में सबसे ऊपर था।

“कंपनी की योजना कम सामग्री बनाने और जो कुछ बनता है उस पर कम खर्च करने की है, हालांकि प्रमुख फ्रेंचाइजी मिल रही हैं स्टार वार्स सिनेमाघरों में वापसी एक प्राथमिकता है,” जेपी मॉर्गन के विश्लेषक फिल क्यूसिक ने 20 सितंबर के नोट में लिखा, उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि डिज्नी+ वित्तीय वर्ष 2024 के अंत तक लाभ कमाएगा।

एक शीर्ष स्ट्रीमिंग कार्यकारी बताते हैं टीहृदय उनका मानना ​​है कि विज्ञापन के नेतृत्व में और “सही मूल्य प्रस्ताव” प्राप्त करने से लाभप्रदता आएगी। जितनी जल्दी हो सके अधिक से अधिक ग्राहकों को लुभाने के लिए कई सेवाएँ कम कीमतों पर लॉन्च की गईं। यह बदल रहा है, और न केवल कीमतें बढ़ रही हैं, बल्कि वे ग्राहकों को विज्ञापन स्तरों तक ले जाने के लिए डिज़ाइन की गई एक तरह से बढ़ रही हैं, जहां ये कंपनियां उपयोगकर्ताओं को और अधिक मुद्रीकृत कर सकती हैं।

एक कारण है कि नेटफ्लिक्स और डिज़नी+ ने विज्ञापनों से बचने के लिए इसे और अधिक महंगा बनाने के लिए अपनी कीमतों को समायोजित किया है, और एक कारण है कि अमेज़ॅन प्राइम वीडियो में विज्ञापन जोड़ रहा है। वे चाहते हैं कि उपभोक्ता उन विज्ञापन स्तरों पर हों (या बाहर निकलने के विशेषाधिकार के लिए भारी कीमत चुकाएं)। पता चला, स्ट्रीमिंग कठिन है, लेकिन विज्ञापन अभी भी एक अच्छा व्यवसाय है।

कुछ उत्साहजनक संकेत हैं कि स्ट्रीमिंग लाभदायक हो सकती है, भले ही यह केबल टीवी बिजनेस मॉडल की तरह आकर्षक न हो।

नेटफ्लिक्स का मुनाफ़ा लगातार बढ़ रहा है, और पहली बार किसी पुरानी मीडिया कंपनी की मुख्यधारा सेवा को मुनाफ़ा मिलना चाहिए। डब्ल्यूबीडी की सेवा मैक्स, दूसरी तिमाही में भी बराबरी पर आने वाली थी, और यह इस साल लाभ कमाने की राह पर है, सीईओ डेविड ज़ैस्लाव ने कंपनी के सबसे हालिया कमाई कॉल के दौरान निवेशकों को बताया।

बेशक, डब्ल्यूबीडी पिछले साल लागत में कटौती को लेकर विशेष रूप से आक्रामक था, जिसमें कम कर्षण वाले शो के भुगतान से बचने के लिए टीवी शो और फिल्मों को सेवा से हटाना शामिल था।

यदि अन्य विरासती मीडिया कंपनियाँ WBD से एक वर्ष या उससे अधिक पीछे हैं, तो वह ट्रैक करता है। पीकॉक और पैरामाउंट+ का लक्ष्य अगले साल के अंत तक बराबरी हासिल करना है, जैसा कि डिज़्नी+ का है, हालांकि हमलों का प्रभाव – इस लक्ष्य में मदद या बाधा के रूप में – देखा जाना बाकी है।

और फिर चार्टर स्पेक्ट्रम वाइल्ड कार्ड है: यदि केबल दिग्गज सभी मनोरंजन स्ट्रीमिंग सेवाओं को एक साथ बंडल करने में सफल होता है, जैसा कि यह डिज़नी + के साथ कर रहा है, तो विरासत कंपनियां पुराने तरीके से लाभप्रदता के लिए अपना रास्ता ढूंढने में सक्षम हो सकती हैं: द्वारा एक केबल कंपनी को यह सब एक साथ बेचने देना।

स्ट्रीमिंग पर सबसे लोकप्रिय शो में से कुछ वैसे भी 1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत के हैं (दोस्त, ग्रे की शारीरिक रचना, कार्यालय). बिजनेस मॉडल को भी वापस क्यों नहीं लाया जाए? – एलेक्स वेप्रिन