News in Hindi

नेटफ्लिक्स के ‘बैलेरिना’ में कोरियाई महिला रिवेंज को स्टाइलिश बनाया गया

उभरते निर्देशक ली चुंग-ह्यून ने क्रूर महिला बदला लेने वाली फिल्म में भरपूर स्टाइल पेश किया है।

2018 की हिट “बर्निंग” में अपनी सह-अभिनीत और ब्रेकआउट भूमिका से पहचाने जाने योग्य, जियोन जोंग-सियो नेटफ्लिक्स फिल्म और बुसान इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल चयन “बैलेरिना” में केंद्रबिंदु, यातनाग्रस्त नायक और एथलेटिक बदला लेने वाला है, लेकिन टाइटुलर डांसर नहीं है। ”

तेजी से उभरते निर्देशक ली चुंग-ह्युंग के हाथों में, जीन एक शांत गणना करने वाली महिला पूर्व अंगरक्षक है, जो उत्तेजित होने तक ऐसी दिखती है जैसे वह आधी भ्रमित हो। हालाँकि, उसकी सबसे अच्छी दोस्त, एक प्यारी सी बैलेरीना की आत्महत्या, जिसे एक बुरे गिरोह द्वारा यौन गुलामी के लिए ब्लैकमेल किया गया था, जीन के चरित्र, ओके-जू को “जॉन विक” जैसी अति-हिंसा की राह पर ले जाने के लिए पर्याप्त है। .

जबकि ली कभी भी दर्शकों को इस बारे में संदेह में नहीं छोड़ते हैं कि फिल्म किस दिशा में जा रही है – एक सुविधा स्टोर में एक प्रारंभिक दृश्य अच्छा, चौंकाने वाला और सही है – उनकी “बैलेरीना” आम तौर पर कोरियाई है जिसमें वह पहली दो रीलों का अधिकांश भाग ओके स्थापित करने में खर्च करती है -जू की नैतिक स्थिति और रक्तपात के लिए प्रेरणा जो बाद के हिस्सों पर हावी होने वाली है।

एक बार उचित ठहराए जाने के बाद, ली ने यह सब कुछ डाल दिया, हथियारों के आकर्षण की एक खुराक के साथ, ज्यादातर डिस्पोजेबल खलनायकों की भीड़ और नीयन-रोशनी वाले रक्तपात के ढेर के साथ। भंवर के बीच में, जियोन/ओके-जू उनमें से सर्वश्रेष्ठ के साथ घूम रहा है, काट रहा है और शूटिंग कर रहा है।

विविधता फिल्म के फेस्टिवल-नाट्य प्रीमियर और स्ट्रीमिंग पर अपलोड की पूर्व संध्या पर ली, जियोन और किम जी-हून (जो एक लेम्बोर्गिनी-ड्राइविंग यौन परपीड़क और चोई नामक विद्रोही गिरोह के सदस्य का किरदार निभा रहे हैं) से मुलाकात की।

कोरिया ने बहुत सारी खूनी बदला लेने वाली फिल्में देखी हैं। दूसरा क्यों बनाएं?

ली: बदला लेने की शैली या फिल्म में होने वाली घटनाओं की श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, मैंने दर्शकों को एक प्रकार की सजा दिखाना शुरू किया जो वास्तविक जीवन में उपलब्ध नहीं है। और मैं चाहता था कि इससे रेचन की एक खास भावना पैदा हो।

बदला लेने की शैली की एक ख़ासियत यह है कि बदला लेने वाले को अक्सर अपने लक्ष्य के साथ घसीटा जाता है। और नायक और प्रतिनायक दोनों ही अंततः नैतिक रूप से संदिग्ध हो जाते हैं। आपने उसके साथ कैसे खेला?

जीन: मुझे लगता है कि जिन किरदारों का आप सरल तरीके से वर्णन कर सकते हैं, वे मज़ेदार नहीं हैं। हम सभी में बुराई और अच्छाई है। किसी प्रकार की वैधता हो सकती है कि कोई व्यक्ति इतना बुरा क्यों है। जो पात्र आपको अपनी प्रेरणा या प्रेरणा के बारे में आश्वस्त करने में सक्षम हैं, वे दर्शकों की नज़र में अधिक दिलचस्प और आकर्षक हैं।

जब आप ओके-जू के चरित्र को देखते हैं, तो वह बहुत हिंसक है, चोई की तुलना में बदतर या अधिक हिंसक चीजें करने में सक्षम है, वह आदमी जिसके पीछे वह है, और उसने निश्चित रूप से रास्ते में बहुत से लोगों को मार डाला है। लेकिन मैंने सोचा कि अगर उसकी प्रेरणा जीवित और कायम रहेगी, तो वह दर्शकों को समझाने और उनका दिल जीतने में सक्षम होगी। कम से कम, इसी तरह मैंने उससे संपर्क किया।

नेटफ्लिक्स कोरियाई रिवेंज फिल्म ‘बैलेरिना’ में किम जी-हून
NetFlix

किम: ठीक है, सबसे पहले, यह कोई अदालती सुनवाई नहीं है। यह एक फिल्म है. तो, आइए चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखें। लेकिन यह कहते हुए कि, जब आप चोई द्वारा किए गए अपराधों की प्रकृति को देखते हैं, तो वे स्पष्ट रूप से भयानक हैं, जनता के लिए उन्हें माफ करना मुश्किल है। चोई ने वास्तव में किसी को नहीं मारा, हालाँकि, जब आप उसे देखेंगे तो आप उसे उन लोगों से भी बदतर देख सकते हैं जिन्होंने लोगों को मारा था।

हमने वास्तव में यह बातचीत आपस में की थी। यदि आप ओके-जू और चोई को अदालत कक्ष में एक साथ रखते हैं, तो ओके-जू को लंबी सजा मिल सकती है क्योंकि उसने बहुत से लोगों को मार डाला और चोई ने किसी को नहीं मारा।
हालाँकि, यदि आप अपराधों के भार को देखें, तो आप अभी भी जानते हैं कि वह कहीं अधिक बदतर है।

मैंने यह जानकर अपनी भूमिका निभाई कि वह स्पष्ट रूप से एक भयानक आदमी था, नफरत के योग्य था, लेकिन फिर भी कुछ हद तक आकर्षण के साथ।

तो, हमारे पास एक बदला लेने वाली परी और एक आकर्षक, दुष्ट प्रतिद्वंद्वी है, एक निर्देशक के रूप में आप क्या रूप और अनुभव हासिल करना चाहते थे?

ली: हालांकि फिल्म की शैली एक्शन है, मैं चाहता हूं कि यह एक बैले प्रदर्शन की तरह दिखे। मैंने कला, संगीत और फिल्मांकन शैली पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया। और, जबकि, भावनात्मक रूप से कहें तो, यह बहुत भारी विषय सामग्री से निपट रहा है, मैं कुछ ऐसा चित्रित करता हूं जो क्रूर था लेकिन सुंदर भी था।

“बैलेरिना” के लिए आपके फ़िल्मी संदर्भ क्या थे?

इसकी तैयारी के दौरान मैंने जिन फिल्मों को ध्यान में रखा उनमें से एक थी [2011 Nicolas Winding Refn-directed] “ड्राइव,” रयान गोसलिंग के साथ भी [the Safdie brothers’ 2018 title] “अच्छा समय।” मुझे लगता है कि उन्होंने पुरानी हॉलीवुड फिल्मों के बारे में बहुत सोचा। और मैं एक ऐसी फिल्म बनाना चाहता था जो शायद सामान्य कोरियाई फिल्मों से थोड़ी अलग हो।

आपने कैसे प्रयास किया और उनसे अलग होने का प्रयास किया

उनमें से कई स्टाइलिश एक्शन फिल्में पुरुषों के दृष्टिकोण से बताई गई थीं। और हमारी फिल्म “बैलेरिना” एक महिला कथा परिप्रेक्ष्य से बताई गई है। मुझे लगता है कि यह थोड़ा अधिक गीतात्मक है, थोड़ा अधिक संवेदनशील है। और मैंने शैली के बावजूद फिल्म में गर्मजोशी लाने की कोशिश की। और मैं इवई शुनजी-एस्क मूड का थोड़ा सा चित्रण भी करना चाहता था, विशेष रूप से चरित्र की गतिशीलता को चित्रित करने में। मैं चाहता था कि यह बहुत स्टाइलिश हो, लेकिन लगभग एक क्रूर बच्चे की कहानी की तरह।

यह आपकी दूसरी फीचर फिल्म है। क्या आप सीरीज़ के साथ-साथ फीचर भी बनाने पर विचार कर रहे हैं?

मैंने एक लघु फिल्म (“बार्गेन”) बनाई थी जिसे बाद में एक श्रृंखला में बदल दिया गया, लेकिन फिल्म मेरे लिए अधिक घरेलू है। एक फिल्म के साथ, चीजों को संक्षिप्त करना महत्वपूर्ण है, आपको चीजों को छोटा करना होगा, बताना नहीं। लेकिन श्रृंखला के साथ, यह केवल मुख्य पात्रों के बारे में नहीं है, आपके पास बड़े और लंबे आख्यानों को प्रकट करने, प्रत्येक चरित्र और उनकी पिछली कहानी में गहराई से उतरने के लिए अधिक जगह है। इसलिए, हालांकि मैंने अभी तक कोई श्रृंखला नहीं बनाई है, यह निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जिसे मैं आज़माना पसंद करूंगा।

आप अपनी दृश्यात्मक कहानी कहने की क्षमता कैसे हासिल करते हैं? स्क्रीन पर हम जो देखते हैं उसका कितना हिस्सा पेज पर है और सेट पर कितना सुधार किया गया था?

ली: मैंने अपनी स्क्रिप्ट में दृश्य कहानी कहने के संबंध में यथासंभव अधिक विवरण डालने का प्रयास किया। और, सेट पर सुधार करने के बजाय, मैं प्री-प्रोडक्शन प्रक्रिया के दौरान अपने बदलाव करना पसंद करता हूं। और, मेरी पिछली फीचर फिल्म (2020 की “द कॉल”) के विपरीत, मैंने दृश्य कहानी कहने में अधिक प्राथमिकता और प्रयास करने की कोशिश की।

आपको अपने निर्देशक से किस प्रकार का पूर्वाभ्यास, निर्देशन और तैयारी मिली?

किम: निर्देशक ली अभिनेताओं की आवाज़ के प्रति बहुत ग्रहणशील हैं। वह निश्चित रूप से एक लचीले दृष्टिकोण वाला व्यक्ति है और, अपनी पूर्व-उत्पादन प्रक्रिया से गुज़रने और अपनी दृष्टि को परिभाषित करने के बाद, वह जानता है कि वह फिल्म प्रक्रिया से क्या चाहता है। इस हद तक कि, कभी-कभी, मैं खुद से पूछता कि ‘क्या यह बहुत आसान, बहुत सहज नहीं है?’

जीन: निर्देशक ली यह समझने में बहुत तेज हैं कि उन्हें प्रत्येक अभिनेता को व्यक्तिगत रूप से कैसे निर्देशित करना चाहिए। हमें एक भिन्न तकनीक या प्रकार की दिशा की आवश्यकता हो सकती है। मेरे मामले में, दिशा-निर्देश कभी-कभी मुझे सीमित कर सकते हैं, लेकिन वह जानता था कि मुझे कैसे मुक्त किया जाए। यह बहुत अच्छा था क्योंकि, अभिनेता के रूप में हम पेड़ों के बीच खड़े हो सकते हैं, लेकिन हम पूरे जंगल को नहीं देख सकते। उदाहरण के लिए, वह समझा सकता है कि कैसे एक विशेष दृश्य को भावनात्मक जुड़ाव की आवश्यकता होती है, क्योंकि यह बाद में किसी चीज़ के लिए प्रासंगिक होगा। प्री-प्रोडक्शन से ही वह प्रत्येक अभिनेता के लिए वह करने के लिए सर्वोत्तम स्थिति बनाने में सक्षम थे जो उन्हें करना है, जो कि हर निर्देशक के लिए सक्षम नहीं है।