News in Hindi

चाकू से हमले में ईरानी निर्देशक दारियुश मेहरजुई और पत्नी की मौत – हॉलीवुड रिपोर्टर

प्रसिद्ध ईरानी फ़िल्म निर्देशक दारिउश मेहरजुई (गाय, नाशपाती का पेड़) ईरान में उनके घर पर एक अज्ञात हमलावर द्वारा उनकी पत्नी के साथ चाकू मारकर हत्या कर दी गई, ईरानी राज्य मीडिया ने रविवार को रिपोर्ट दी।

आधिकारिक आईआरएनए समाचार एजेंसी ने न्यायपालिका के एक अधिकारी होसैन फाजेली के हवाले से कहा कि मेहराजी और उनकी पत्नी वाहिदेह मोहम्मदिफर को उनके घर पर मृत पाया गया और उनकी गर्दन पर चाकू के घाव थे। फ़ज़ेली ने कहा कि शवों को निर्देशक की बेटी मोना मेहरजुई ने ईरानी राजधानी तेहरान के बाहर एक उपनगर में दंपति के घर पर देखा था।

83 वर्षीय मेहरजुई को 1970 के दशक की शुरुआत में उनकी नव-यथार्थवादी फिल्मों के लिए जाना जाता था, जिन्होंने ईरानी सिनेमा की एक नई लहर शुरू करने में मदद की। तब से वह अंतर्राष्ट्रीय उत्सव परिदृश्य पर एक पसंदीदा था गायउनकी दूसरी फिल्म ने 1971 के वेनिस फिल्म फेस्टिवल में FIPRESCI इंटरनेशनल फिल्म क्रिटिक्स अवार्ड जीता। अन्य सम्मानों में 2002 में कान्स में अन सर्टेन रिगार्ड पुरस्कार शामिल है जिंदा रहना1998 में शिकागो फिल्म फेस्टिवल में सिल्वर ह्यूगो पुरस्कार नाशपाती का पेड़, और 1993 के सैन सेबेस्टियन फिल्म महोत्सव में शीर्ष सम्मान सारा.

अधिकांश ईरानी निर्देशकों की तरह, मेहरजुई ने अपने पूरे करियर में राज्य सेंसरशिप से लड़ाई लड़ी, लेकिन वह तेहरान के इस्लामी शासन के अधिक मुखर आलोचकों में से एक थे। पिछले साल, उन्होंने अपने आखिरी, अब संभवतः अंतिम, फीचर के दमन के लिए सरकार पर हमला करते हुए एक वीडियो पोस्ट किया था। अवयस्क.

ईरान की सरकारी मीडिया समाचार एजेंसी आईआरएनए ने कहा कि अधिकारी हत्याओं की जांच कर रहे हैं लेकिन संभावित मकसद के बारे में कोई अनुमान नहीं लगाया है। मेहरजुई की पत्नी ने हाल ही में चाकू से हमले की धमकी के बारे में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था।