News in Hindi

ऑस्कर नामांकित ‘कैरी’ और ‘ट्विन पीक्स’ अभिनेत्री पाइपर लॉरी का 91 वर्ष की आयु में निधन

जॉन लिंडसे/एपी

अभिनेत्री पाइपर लॉरी 28 दिसंबर, 1961 को न्यूयॉर्क शहर में न्यूयॉर्क हेराल्ड ट्रिब्यून में पोज़ देती हुई।



सीएनएन

पाइपर लॉरी, प्रसिद्ध अभिनेत्री, जो “कैरी” में अत्यधिक धार्मिक माँ की शानदार भूमिका के लिए और “द हसलर” में पॉल न्यूमैन की डाउन-इन-द-डंप प्रेमिका की भूमिका निभाने के लिए जानी जाती है, का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, उनके प्रबंधक ने कहा।

लॉरी की शनिवार तड़के लॉस एंजिल्स में मृत्यु हो गई, उनके प्रबंधक मैरियन रोसेनबर्ग ने सीएनएन को इसकी पुष्टि की। मौत का कोई कारण नहीं बताया गया.

रोसेनबर्ग ने कहा, लॉरी को “अपनी पीढ़ी की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक और एक शानदार इंसान” के रूप में याद किया जाएगा।

टर्नर क्लासिक मूवीज़, जो सीएनएन की तरह, वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी का हिस्सा है, लॉरी को “पिछली आधी सदी की सबसे प्रसिद्ध और दुर्जेय अभिनेत्रियों में से एक” कहती है। नेटवर्क ने उनके “त्रुटिपूर्ण, अक्सर क्रूर महिलाओं के रूप में पूर्ण प्रदर्शन” की प्रशंसा की।

हालाँकि उनकी शुरुआत 1950 के दशक में एक किशोर अभिनेत्री के रूप में हुई थी, बनने के बाद लॉरी ने हॉलीवुड से एक लंबा अंतराल ले लिया एक युवा अभिनेत्री के रूप में उनके प्रति उद्योग के व्यवहार और उन्हें दी जाने वाली महिला भूमिकाओं की सपाटता से उनका मोहभंग हो गया। एक दशक से भी अधिक समय बाद जब वह फिर से उभरीं, तो उन्होंने जल्द ही खुद को फिर से स्थापित कर लिया जटिल – और कभी-कभी प्रताड़ित – महिलाओं के आकर्षक अवतार।

यूनाइटेड आर्टिस्ट/मूवीपिक्स/गेटी इमेजेज

पाइपर लॉरी ने 1976 की फ़िल्म “कैरी” में मार्गरेट व्हाइट की भूमिका निभाई।

आलोचकों और सहकर्मियों ने ध्यान दिया: लॉरी को “द हसलर” (1961) में उनके दिलचस्प प्रदर्शन के लिए ऑस्कर नामांकन मिला। और “कैरी” (1976)। उनका तीसरा नामांकन “चिल्ड्रन ऑफ़ ए लेसर गॉड” (1986) में एक पश्चाताप करने वाली माँ के चित्रण के लिए था।

उन्हें दो एमी नामांकन के अलावा टेलीविजन के “ट्विन पीक्स” में एक प्रतिशोधी मिल मालिक के रूप में उनके प्रदर्शन के लिए गोल्डन ग्लोब से सम्मानित किया गया था।

1932 में डेट्रॉइट में रोसेटा जैकब्स के रूप में जन्मी, जब उन्होंने पेशेवर रूप से अभिनय करना शुरू किया तो एक प्रबंधक के आग्रह पर उन्होंने पाइपर लॉरी नाम अपनाया, उन्होंने अपने संस्मरण, “लर्निंग टू लिव आउट लाउड” में लिखा।

17 साल की उम्र में यूनिवर्सल-इंटरनेशनल (अब यूनिवर्सल स्टूडियो) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के बाद, लॉरी ने न्यूमैन, रॉक हडसन, टोनी कर्टिस और रोनाल्ड रीगन जैसे अभिनेताओं के साथ अभिनय किया।

“यह बहुत लंबा समय होगा जब जीवन मुझे यह सिखाएगा कि मैं जो चाहता हूं उसके लिए लड़ना ठीक है। सत्रह साल की उम्र में भी मैं सोचती थी कि एक अच्छा इंसान बनना और कड़ी मेहनत करना ही काफी है,” उन्होंने अपने संस्मरण में लिखा है।

उसे याद आया, मोहभंग लगभग तुरंत ही हो गया था।

अपनी पहली भूमिका में, “लुईसा” (1950) में रीगन के चरित्र की किशोर बेटी के रूप में, लॉरी ने लिखा कि “लड़की के लिए हर पंक्ति और क्षण एक कार्टून की तरह लग रहा था।” उन्होंने आगे कहा, “मैं उसे अपने लिए वास्तविक बनाने के तरीकों के बारे में सोचने की कोशिश करती रही, लेकिन सेट पर यह लगातार संघर्ष था।”

स्टेफनी कीनन/गेटी इमेजेज/टीसीएम

पाइपर लॉरी “क्या किसी ने मेरी लड़की देखी है?” की स्क्रीनिंग पर बोलते हुए 24 अप्रैल, 2022 को लॉस एंजिल्स, कैलिफोर्निया में।

लॉरी ने अनुबंध के तहत बनाई गई फिल्मों का जिक्र करते हुए 1977 में द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, “मैंने जो भी भूमिका निभाई वह एक ही लड़की थी, चाहे मेरे सह-कलाकार रॉक हडसन हों या टोनी कर्टिस या रोरी कैलहौन।” “वह मासूम, कामुक, सरल थी – जितनी कम बुद्धिमान, उतना बेहतर, और जटिलता वर्जित थी – और हमेशा पतली थी।”

1950 के दशक के मध्य में, लॉरी ने यूनिवर्सल के साथ अपना अनुबंध तोड़ दिया, केवल हॉलीवुड की भूमिकाएँ पाने के लिए संघर्ष करने के लिए जो वह चाहती थीं। इसके बजाय, उन्होंने टेलीविजन फिल्मों और श्रृंखलाओं की ओर रुख किया।

“आखिरकार उस स्टूडियो से मुक्त होना एक बात थी, जिस पर मैं सत्रह साल की उम्र से ही काबिज था। यूनिवर्सल ने जो छवि बनाई थी उसे मेरे पीछे रखना पूरी तरह से एक अलग बात थी, ”उसने संस्मरण में लिखा।

एक दशक से अधिक समय तक हॉलीवुड फिल्मों से दूर रहने से पहले वह 1961 में “द हसलर” के साथ थोड़े समय के लिए सिल्वर स्क्रीन पर लौटीं, अंततः 1976 में “कैरी” में कट्टरपंथी मां मार्गरेट व्हाइट के दर्दनाक चित्रण के साथ लौटीं।

लॉरी ने कहा कि “कैरी” का फिल्मांकन करते समय उन्हें पहली बार लगा कि वह वास्तव में फिल्म के सेट पर मजा करेंगी।

“यह मेरे लिए बहुत प्यारा और भावुक समय था। मुझे क्रू द्वारा बहुत स्वागत महसूस हुआ, जिनमें से कुछ को मैं पहले से जानता था। लॉरी ने अपने संस्मरण में लिखा है, ”मैंने महसूस किया कि सभी ने मुझे गले लगा लिया है और मैं विशेष रूप से काम करने के लिए स्वतंत्र हूं।”

लॉरी ने 1960 के दशक की शुरुआत में फिल्म समीक्षक जो मॉर्गनस्टर्न से शादी की और बाद में दोनों का तलाक हो गया। उनकी एक बेटी है।