News in Hindi

‘द क्रिएटर’ के निर्देशक ने अभिनेताओं को यह नहीं बताया कि वे रोबोट का किरदार निभा रहे हैं – हॉलीवुड रिपोर्टर

20वीं सदी के स्टूडियो का एक दृश्य है’ निर्माता जिसके दौरान एआई ने लॉस एंजिल्स पर कहर बरपाया क्योंकि एक टीवी पत्रकार ने चेतावनी दी कि वे नौकरियों के पीछे हैं। लेकिन क्रिस वीट्ज़ के साथ पटकथा लिखने वाले निर्देशक गैरेथ एडवर्ड्स वास्तव में ऐसा नहीं मानते हैं। एडवर्ड्स एक नए एपिसोड में कहते हैं, “मुझे नहीं लगता कि एआई हमारी नौकरियां चाहता है।” हॉलीवुड रिपोर्टर‘एस पर्दे के पीछे पॉडकास्ट।

एडवर्ड्स याद करते हैं कि वीट्ज़ ने वह पंक्ति 2019 के आसपास लिखी होगी, इससे बहुत पहले एआई हॉलीवुड में एक महत्वपूर्ण विषय बन गया था और डब्ल्यूजीए और एसएजी-एएफटीआरए हमलों में एक केंद्रीय मुद्दा बन गया था। “ऐसा लगता है कि चैटजीपीटी को कुछ भी नहीं चाहिए,” निर्देशक आज कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बारे में कहते हैं। “लेकिन यह एक अद्भुत उपकरण है। यह बहुत सी चीजों को बाधित करने वाला है।’ हम इसका पक्ष लेंगे और मुझे लगता है कि हम आभारी होंगे कि ऐसा हुआ। कारों, बिजली, घरेलू कंप्यूटरों, इंटरनेट जैसी अन्य सभी बड़ी तकनीकी प्रगति की तरह, यह चीजों को बदलने जा रहा है।

भविष्यवादी विज्ञान-फाई फिल्म जॉन डेविड वाशिंगटन द्वारा अभिनीत जोशुआ पर आधारित है, जिसे एक छोटे बच्चे के रूप में एआई को नष्ट करने के लिए भर्ती किया जाता है। एडवर्ड्स स्वीकार करते हैं कि जब वे स्क्रिप्ट लिख रहे थे, तो एआई भविष्य में बहुत दूर लग रहा था, और कहानी “वास्तव में उन लोगों के लिए एक रूपक की तरह थी जो हमारे लिए अलग हैं।” लेकिन जैसा कि उन्होंने लिखा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के बारे में और भी प्रश्न सामने आए। “क्या होगा यदि वे वह नहीं करते जो आप उनसे कराना चाहते हैं? यदि आपको उन्हें बंद करना पड़े तो क्या होगा? यदि वे बंद नहीं होना चाहते तो क्या होगा? इस तरह की सभी चीजें, जिनसे हम निपटना शुरू कर रहे हैं, अब आपके द्वारा फिल्म बनाने के मूल कारण से अधिक दिलचस्प होने लगी हैं, ”उन्होंने कहा।

उन्होंने नोट किया कि एक प्रश्न यह था कि फिल्म को किस वर्ष में सेट किया जाए। “स्टैनली कुब्रिक ने 2001 को चुनने में गलती की जब हम सभी चंद्रमा पर रह रहे थे। और इसलिए मैंने कहा, ‘किसी डेट को चुनने की कोशिश मत करो, तुम एक बेवकूफ की तरह दिखोगे,” एडवर्ड्स कहते हैं। “लेकिन किसी बिंदु पर, आपको करना होगा। इसलिए मैं 2070 के लिए गया और मुझे एहसास नहीं हुआ कि मैं और अधिक बेवकूफ बनने जा रहा था क्योंकि मुझे पहले आना चाहिए था। मुझे 2023 या कुछ और चुनना चाहिए था।”

थीम के अलावा, वीएफएक्स-प्रेमी हेल्मर फिल्म की आविष्कारशील निर्माण प्रक्रिया के बारे में बात करते हैं – कैसे उन्होंने 80 मिलियन डॉलर के बजट पर एक फिल्म बनाई, जैसे कि उन्होंने बहुत अधिक खर्च किया हो। उनका कहना है कि चालक दल के आकार को प्रबंधित करने से, स्थान का काम सेट बनाने की तुलना में कम महंगा हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए, एक छोटी सी टीम कंबोडिया और वियतनाम सहित आठ देशों में एक कैमरा लेकर आई जहां उन्होंने बड़ी मात्रा में फुटेज को लेंस किया। बाद में, इंडस्ट्रियल लाइट एंड मैजिक ने डिज़ाइन बनाने के लिए फुटेज को “रिवर्स इंजीनियर” किया।

इसी तरह, उन्होंने एआई-संचालित बॉट्स की भूमिका निभाने वाले अभिनेताओं के साथ फिल्मांकन किया, लेकिन मोशन कैप्चर मार्कर या इसी तरह की तकनीकों के बिना। आईएलएम के काम के बारे में वह कहते हैं, ”उन्होंने मानव शरीर को ट्रैक करने के तरीके खोज निकाले हैं, जब उस पर कोई मार्कर नहीं था।” एडवर्ड्स कहते हैं कि प्रमुख अभिनेताओं के अलावा, कई कलाकारों को यह नहीं पता था कि शूटिंग के दौरान वे इंसान की भूमिका निभा रहे हैं या एआई की। वह मानते हैं, “मैंने लोगों को बताना बंद कर दिया क्योंकि मैं चाहता था कि रोबोट अपने व्यवहार में बहुत स्वाभाविक और मानवीय हों।” “हमने संपादन के लगभग आधे समय में ही चुन लिया था कि एआई कौन है।”

आप पॉडकास्ट एपिसोड यहां सुन सकते हैं: