News in Hindi

आरएआई कार्यकारी ने अधिक यूरोपीय श्रृंखला, अमेरिकी हमलों पर चर्चा की

अनुभवी आरएआई कार्यकारी एड्रियानो डी माओ पिछले मई से इतालवी राज्य प्रसारक में चीजों को हिलाने की कोशिश कर रहे हैं, जब उन्हें फिल्म और नाटक का प्रमुख नियुक्त किया गया था।

इटली के टीवी परिदृश्य में डिजिटल और स्ट्रीमिंग के कारण होने वाले अजेय व्यवधान से निपटने के लिए, डी माओ आरएआई को प्रोग्रामिंग की ओर ले जाने की कोशिश कर रहा है जो अधिक सांस्कृतिक संवर्धन प्रदान करता है, साथ ही युवा जनसांख्यिकीय को भी पूरा करता है जो पबकास्टर के आरएआई प्ले स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर ट्रैफ़िक चलाता है – जो इसके 23 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं, जो नेटफ्लिक्स के इतालवी ग्राहक आधार से कहीं अधिक है।

चूंकि सरकार के लाइसेंस शुल्क कम करने के फैसले के कारण आरएआई को संभावित बजट कटौती का सामना करना पड़ रहा है [RAI’s current allocation for film and TV series was not immediately available]डी माओ साथ बैठ गए विविधता रोम में स्क्रिप्टेड सामग्री के बारे में अपने दृष्टिकोण पर चर्चा करने के लिए वह चाहते हैं कि आरएआई अपने दर्शकों के लिए अधिग्रहण करे। यदि उनकी चली, तो संभवतः उन्हें हॉलीवुड शो कम और फिल्में अधिक मिलेंगी, जिनमें से कुछ अमेरिकी निर्देशकों की होंगी।

इटालियन प्रेस के अनुसार आपका श्रेय है: कम हॉलीवुड टीवी शो, यूरोपीय सामग्री के लिए अधिक स्थान और इतालवी सिनेमा के लिए अधिक समर्थन। क्या यह इसका सार है?

हाँ। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं अमेरिकी उत्पाद के खिलाफ हूं। मैं एक प्रकार के मनोरंजन के ख़िलाफ़ हूं जो दर्शकों को तो खींचता है लेकिन उनमें कोई सार नहीं होता। मैं “स्टार ट्रेक” जैसी अमेरिकी श्रृंखला के साथ बड़ा हुआ हूं जहां आपके पास एक कप्तान होता है [Captain Kirk] जिसके पास मूल्य हैं. अमेरिकी हमले अब एक अंतर पैदा कर रहे हैं और मैं अपनी छाप छोड़ना चाहता हूं। मैं कुछ नया आज़माना चाहता हूं. इसका मतलब है कि यूरोपीय श्रृंखला, लेकिन अतीत में हमने जो शो देखे हैं, उनसे भिन्न प्रकार के अमेरिकी शो भी। हमें दर्शकों को जो पसंद है उसे पूरा करना है, लेकिन अमेरिकी और यूरोपीय उत्पाद के बीच सही संतुलन भी बनाना है।

अमेरिका का कौन सा शो आपको पसंद है?

हम “द गुड डॉक्टर” के नवीनीकरण की उम्मीद कर रहे हैं, जिसने दोनों में अच्छा प्रदर्शन किया है [flagship station] RAI 1 और RAI 2 और स्पिनऑफ़ खरीदने के लिए [“The Good Lawyer”] – लेकिन हड़ताल के कारण मुझे यकीन नहीं है कि ऐसा हो रहा है।

RAI के लिए अमेरिकी फिल्में कितनी महत्वपूर्ण हैं?

वे अभी भी महत्वपूर्ण हैं. “बोहेमियन रैप्सोडी” ने वास्तव में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया [ratings] हमारे लिए। मुझे इस प्रकार की पॉप संस्कृति के इतिहास के बारे में अधिक हॉलीवुड फिल्में पसंद आएंगी। जैसा कि कहा गया है, एक बड़े सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा की पहली महिला कंडक्टर के बारे में एक छोटी डच फिल्म “द कंडक्टर” ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। बहुत सारी महिलाओं की पहचान नायक से हुई। हम हमेशा RAI पर हॉलीवुड एक्शन फिल्में और कुछ ब्लॉकबस्टर चाहेंगे, लेकिन हमें यूरोपीय श्रृंखला के लिए अधिक स्थान समर्पित करना होगा। वे वास्तव में मजबूत हैं और मैं उनमें से और अधिक के लिए प्रयास करना चाहता हूं।

वे कौन से यूरोपीय शो हैं जो अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं?

फ़्रांसीसी श्रृंखला “हाउट पोटेंशियल इंटेलेक्चुअल” RAI-1 पर तीन सीज़न से चल रही है और अच्छा प्रदर्शन कर रही है, साथ ही फ़्रेंच-बेल्जियम लघुश्रृंखला “जुगी कूपेबल” और “एनक्वेटे ए कूर औवर्ट” भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

RAI मिपकॉम पर किस प्रकार के उत्पाद की तलाश कर रहा है?

हमारी प्राथमिकता नई श्रृंखला और युवा उत्पाद ढूंढना है। हमें युवा जनसांख्यिकीय को आरएआई लीनियर टीवी फोल्ड में वापस लाने की जरूरत है। हम रचनात्मक कहानी वाले युवाओं को नायक के रूप में दिखाने वाले शो की तलाश में हैं। लेकिन आरएआई 2 के लिए जीवनी संबंधी टुकड़े, महिला-दर्शक आधारित मेलोड्रामा और अमेरिकी एक्शन फिल्में भी हैं। हमारे पास बहुत सारे स्लॉट हैं और बहुत सारे उत्पाद की जरूरत है।

सीधे शब्दों में कहें तो: आरएआई प्रोग्रामिंग कैसे बदल रही है और ये बदलाव रेटिंग को कैसे प्रभावित कर रहे हैं?

फिल्म और नाटक के प्रमुख के रूप में मेरा दृष्टिकोण उन शो को प्रतिस्थापित करने का प्रयास करना है जिनके अधिकार समाप्त हो रहे हैं, अन्य प्रकार के उत्पादों के साथ जिनमें अधिक सार, अधिक गंभीरता है। जहां तक ​​रेटिंग का सवाल है, वहां पुनः शिक्षा प्रक्रिया चल रही है। अमेरिकी टीवी सीरीज़ काम करती हैं क्योंकि उनके पास नियमित स्लॉट होते हैं और लोग इसके आदी हैं, जैसे कि हमारे “मोंटालबानो” के साथ। [the Italian show that is a regular ratings winner]. लेकिन अब हमने बहुत सारी पहली-चलने वाली फिल्मों की प्रोग्रामिंग भी शुरू कर दी है। हम स्क्रिप्टेड सामग्री के लिए नए स्थान हासिल कर रहे हैं। फिल्मों को अभी भी नियमित प्राइमटाइम स्लॉट हासिल करना है, लेकिन हमने बुधवार को RAI 1 पर लगभग नियमित मूवी स्लॉट के रूप में सुरक्षित कर लिया है और मंगलवार को अब हमारे पास टीवी श्रृंखला के लिए RAI 1 पर एक नियमित स्लॉट है। और हम “डांसिंग विद द स्टार्स” के बाद RAI 1 पर पहली सुविधाओं के लिए एक स्लॉट रखने जा रहे हैं। आरएआई के पास पहली सुविधाओं की एक शानदार लाइब्रेरी है, लेकिन रेटिंग की दौड़ के कारण हमें हमेशा अधिक प्रतिस्पर्धी उत्पाद चुनने के लिए मजबूर किया गया है। लेकिन उस स्लॉट में वे काम कर सकते हैं. यह एक अवसर है. हम शॉर्ट्स के लिए भी एक स्लॉट रखने जा रहे हैं। और मैं दर्शकों को सिनेमा की जड़ें क्या हैं यह याद दिलाने के लिए ब्लैक-एंड-व्हाइट में फिल्में प्रोग्राम करना चाहता हूं, भले ही यह कठिन है क्योंकि दर्शकों को इसकी आदत नहीं है। क्रिसमस के लिए, मैं फ्रैंक कैप्रा की “इट्स ए वंडरफुल लाइफ” को आरएआई 3 पर प्रसारित करना चाहता हूं।

रेटिंग के संबंध में, मेरी धारणा यह है कि आरएआई पर पहले की तरह उसी प्रकार की रेटिंग देने का दबाव कम है, जब एक अलग टीवी परिदृश्य में मीडियासेट के साथ यह उन्मत्त प्रतिस्पर्धा थी।

80 और 90 के दशक के अंत में आरएआई/मीडियासेट एकाधिकार के दौरान, एक बड़े पैमाने पर रेटिंग की दौड़ हुई जिसमें शीर्ष सितारों को शामिल करना भी शामिल था। वह अतीत की बात है. एक मुख्य बात जो आज बदल गई है वह यह है कि उस समय आरएआई और मीडियासेट में कुल मिलाकर केवल छह चैनल थे [three each]. लेकिन आज, हम सभी के पास अधिक आउटलेट हैं। दर्शक बहुत अधिक विभाजित हैं और आप हमेशा बड़े पैमाने पर रेटिंग प्राप्त नहीं कर सकते। इस परिदृश्य में, हमें जो करने की ज़रूरत है वह गुणवत्ता पर वापस जाना है [content]. गुणवत्ता सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है. रेटिंग्स उसी का परिणाम होनी चाहिए। यह दर्शक ही हैं जिन्हें ऊंचा बनना है, यह हम नहीं हैं जिन्हें गूंगा और नीचे गिराना है [quality] नेत्रगोलक को आकर्षित करने के लिए स्तर। आरएआई वह जगह है जहां दर्शकों को सांस्कृतिक संवर्धन के लिए जाना चाहिए।